June 21, 2012

टॉप 5 टाइपिंग सिखाने वाली वेबसाइट्स

टाइपराइटर कब के गुम हो गए, लेकिन टाइपिंग की जरूरत आज भी है। अगर आपने टाइपिंग का अभ्यास किया है, तो कंप्यूटर पर काम करना सुविधाजनक हो जाता है। जो लोग दो उंगलियों से या फिर कीबोर्ड को गौर से देखकर टाइप करते हैं, वे तेजी से काम निपटाने की सोच भी नहीं सकते। टाइपिंग सीखना इतना मुश्किल नहीं है। आइए जानें कुछ ऐसी वेबसाइट्स के बारे में जो टाइपिंग की ट्रेनिंग देती हैं:


typingweb.com
typingweb.com पर हर किस्म के यूजर्स के लिए टाइपिंग लेसंस हैं और टीचर्स के लिए खास किस्म के टूल भी। पहली बार टाइपिंग करने जा रहे लोगों से लेकर पेशेवरों तक को यहां टाइपिंग सीखने में मजा आएगा। आपकी टाइपिंग कितनी शुद्ध है और स्पीड कितनी बढ़ रही है, इस पर निगाह रखना बहुत आसान है। पूरी प्रक्रिया को दिलचस्प बनाने के लिए टाइपिंग के कुछ गेम भी हैं और कोर्स पूरा करने पर बाकायदा सर्टिफिकेट भी दिया जाता है, वह भी फ्री।

freetypinggame.net
freetypinggame.net पर धैर्य के साथ टाइपिंग सिखाई जाती है। एक बार में सिर्फ दो की लेकर जैसे d और k। उनका अभ्यास हो जाने पर दूसरी दो की पर आते हैं। अक्षरों की शुरुआत से पहले बाकायदा कीबोर्ड पर हाथ जमाने की प्रैक्टिस कराई जाती है ताकि आप टच-टाइपिंग के एक्सपर्ट बन सकें। इसके बाद एक-एक कर लेसन सामने आते हैं। ऑनलाइन कीबोर्ड की मदद से टाइपिंग में मास्टरी आसान है। अभ्यास के दौरान टारगेट स्पीड चुन सकते हैं।

bbc.co.uk/schools/typing
बीबीसी ने स्कूली बच्चों को खेल-खेल में टाइपिंग का अभ्यास कराने के लिए यह दिलचस्प वेबसाइट बनाई है। यहां मुश्किल के हिसाब से टाइपिंग के अभ्यास के चार अलग-अलग लेवल हैं। साइट का दावा है कि इसकी 12 स्टेज पार करने तक आप टाइपिंग में मास्टरी हासिल कर लेंगे। लेसंस में ऑडियो भी हैं और बड़ी दिलचस्प कमेंटरी भी।

goodtyping.com
goodtyping.com पर यूजर को अंग्रेजी ही नहीं, 20 अलग-अलग भाषाओं (हिंदी नहीं) में टाइपिंग सिखाने की व्यवस्था है, जैसे फ्रेंच, जर्मन, इटैलियन, पुर्तगाली आदि। फोकस इस बात पर है कि आप कीबोर्ड पर अपनी उंगलियां सही ढंग से रखना सीखें ताकि टाइपिंग के समय सबको इस्तेमाल कर सकें। टाइपिंग के लिए 27 लेसन हैं। न कुछ डाउनलोड करने की जरूरत है और न ही कोई फीस देने की। हां, रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है, जो फ्री है।

hindityping.in
हिंदी में टाइपिंग सीखने के इच्छुक लोग hindityping.in को आजमा सकते हैं, हालांकि यहां यूनिकोड नहीं बल्कि लीगेसी डेव लिस फॉन्ट (Dev Lys) का इस्तेमाल किया जाता है। कीबोर्ड भी रेमिंगटन इस्तेमाल होता है। अगर आप कृति देव, डेव लिस, अजय, अमन, आगरा आदि फॉन्ट्स में हिंदी में काम करना चाहते हैं तो अभ्यास के लिए इसकी मदद ले सकते हैं। एक और वेबसाइट indiatyping.com पर भी हिंदी में टाइपिंग सिखाई जाती है लेकिन वह भी इन्हीं फॉन्ट्स के हिसाब से चलती है।

No comments:

Post a Comment

 

© 2011 DO YOU KNOW - Designed by harun | ToS | Privacy Policy | Sitemap

About Us | Contact Us | Write For Us