May 6, 2012

जरूरत है अब डिजिटल डाइटिंग की!

सोशल नेटवर्किंग साइट्स अब लोगों के लिए जरूरत नहीं लत बनती जा रही हैं। मिनट टू मिनट की इनफॉर्मेशन अब लोग सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर बतौर स्टेटस डाल रहे हैं। यह लत लोगों को इस कदर परेशान कर रही है कि अब नौबत डिजिटल डाइट की आ गई है।                                                                    डिजिटल डाइट का मतलब यह है कि आईपैड, आईफोन, लैपटॉप, पीसी पर फेसबुक, ट्विटर जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट्स से दूर, बिना किसी फोटो या स्टेटस को अपलोड किए या दूसरे के फोटो या कॉमेंट्स को लाइक किए रियल लाइफ और असली दोस्तों के टच में रहने की कोशिश करना है। 



दूर रहने पर होता है चिड़चिड़ापन 
अभी कुछ दिनों पहले ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस फर्म सिनोवोट ने अपनी स्टडी में बताया था कि 10 में से 7 लोग इंटरनेट से दूर नहीं रह सकते। दूर होने पर इन्हें न केवल बेचैनी होती है बल्कि इनके बर्ताव में भी चिड़चिड़ापन आ जाता है। असल में बेहतर ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी की वजह से इंटरनेट हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। इसमें भी मोबाइल फोन के जरिए डिजिटली कनेक्ट रहने की स्पीड और तेजी से बढ़ रही है। पीसी के स्क्रीन के मुकाबले मोबाइल एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिससे मोबाइल यूजर खुद को आसानी से जोड़ लेता है। 

क्यों पड़ी जरूरत? 
असल में डिजिटल डाइटिंग को डिजिटल डिपेंडेंसी सिंड्रोम (डीडीएस) का जवाब माना जा रहा है। डीडीएस का मतलब है हर समय किसी न किसी गैजिट के जरिए ऑनलाइन फ्रेंड्स से जु़ड़े रहने की लत। घर, परिवार, दोस्तों की नाराजगी और दिन-रात की परवाह किए बगैर लोग ऑन लाइन दुनिया से चिपके रहते हैं। हद तो तब हो जाती है कि मल्टी टास्किंग के नाम पर एक साथ ही कई गैजिट पर दोस्तों से टच में बने रहने की कोशिश होती है, ड्राइविंग के समय तो खासा खतरनाक भी हो जाता है।

कैसे पता चले कि आप शिकार हो गए हैं? 
- जब आप बिना सोचे-समझे हर फोटो, स्टेटस को लाइक करने लगे। 
- आप कहां है, क्या कर रहे हैं? मिनट मिनट पर इसका अपडेट करने लगे। 
- दिन भर के हर पल के फोटो अपलोड करने की आदत। 
- इंटरनेट यूज करने का टाइम धीरे-धीरे बढ़ रहा हो। 
- परिवार, दोस्त और जॉब तक को अनदेखा कर रहे हों। 

कैसे करें डिजिटल डाइटिंग? 
- एक हफ्ते तक बिना पोस्ट, बिना लाइक या बिना कॉमेंट किए रहें। हां, ब्लॉग और दूसरों के कॉमेंट्स पढ़ सकते है, लेकिन खुद कॉमेंट न करें। 
- एक हफ्ते बाद मॉडरेट पोस्टिंग से शुरुआत हो सकती है। मतलब कुछ भी पोस्ट करने से पहले कुछ देर सोचें कि क्या वाकई में आप ऐसा करना चाहते हैं।
- इस दौरान फोन से पोस्ट करने से बचें। हर बार पर्सनल कम्प्यूटर से पोस्ट करें। इससे अपने आप पोस्टिंग की स्पीड कम हो जाएगी। 
- एक हफ्ते की डाइटिंग के साथ खुद पर इस कंट्रोल को बरकरार रखने के लिए हफ्ते में एक दिन को डिजिटल फ्री डे के तौर पर मनाएं। इस दिन अपने फोन और इंटरनेट का कम से कम यूज करें। इसके लिए वीकली ऑफ का दिन चुना जाए, ताकि आप कम से कम इस दिन परिवार के साथ क्वॉलिटी टाइम गुजार सकें। 
- एक बार ट्राई कीजिए, क्योंकि इस डिजिटल डाइटिंग से आप खोएंगे तो कुछ नहीं, बल्कि पाएंगे बहुत कुछ।

No comments:

Post a Comment

 

© 2011 DO YOU KNOW - Designed by harun | ToS | Privacy Policy | Sitemap

About Us | Contact Us | Write For Us